x
x
x

सिर से जुड़ी थीं ये बच्चियां, 22 डॉक्टर्स ने 10 घंटे सर्जरी कर बचाया

ट्विन सिस्टर्स, जिनका सिर ऑपरेशन के बाद अलग हो गया।

ट्विन सिस्टर्स, जिनका सिर ऑपरेशन के बाद अलग हो गया।

रियाद
दुनियाभर में कई ऐसे लोग हैं, जो मिरेकल की वजह से जिंदा हैं। इनमें से कोई आलीशान इमारत से गिरकर भी बच गया तो किसी की खोपड़ी में गोली लगने से भी उसकी मौत नहीं हुई। ऐसे में आज हम आपको सीरिया की ट्विन सिस्टर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सिर बचपन से ही जुड़ा था, लेकिन पूरी बॉडी और दिमाग अलग-अलग थे।

कैसे बची जान...
इन दोनों बहनों की लाइफ बेहद मुश्किल थी, लेकिन सऊदी अरब के डॉक्टर्स ने सिर से जुड़ी चार साल की दो बहनों को ऑपरेशन के जरिए एक-दूसरे से अलग करने में कामयाबी हासिल कर ली। ये ऑपरेशन रियाद के स्पेशलिस्ट चिल्ड्रन हॉस्पिटल में 22 डॉक्टर्स और नर्सेस की टीम ने मिलकर किया। सर्जरी करीब 10 घंटे चली और अनुमानित वक्त से 2 घंटे कम में पूरी हो गई।
सीरियन फैमिली में जन्मीं ये दोनों बच्चियां तुका अल खदर और याकीन अल खदर जन्म से ही सिर से जुड़ी हुई थीं। इनकी खोपड़ी तो एक थी, लेकिन दिमाग अलग-अलग था। मेडिकल टर्म में ऐसे बच्चों को क्रेनियोपेगस ट्विन्स कहा जाता है, जो 25 लाख बच्चों में से एक होते हैं। ऑपरेशन टीम के चीफ डॉ अहमद अल फरयान के मुताबिक, ऐसे ऑपरेशन में कॉम्पलेक्स बहुत ज्यादा होते हैं। सक्सेस रेट केवल 60% है। फिर भी हमारी टीम पॉजिटिव थी। अप्रैल 2014 से ही ऑपरेशन की तैयारियां हो चुकी थी। लेकिन फरवरी 2016 में ये ऑपरेशन हुआ।
सऊदी सरकार ने उठाया था खर्चा
इन बच्चियों का पता साल 2013 में चला था, जब इनके पिता ने सऊदी अरब के किंग अब्दुल्ला से मदद मांगी। इनके पिता हुसैन अल खदर बेहद गरीब हैं। सऊदी सरकार ने ऑपरेशन का खर्चा दिया। 1990 के बाद से सऊदी अरब में अबतक इस तरह के 37 जुड़े हुए बच्चों की सर्जरी हो चुकी है। ये सभी बच्चे सूडान, सीरिया, यमन, मिस्र, मलेशिया, फिलीपींस, पोलैंड, मोरक्को और इराक समेत दुनिया के 18 अलग-अलग देशों से आए थे।


source: http://www.bhaskar.com/news-hf/KZHK-miracles-22-doctors-separate-sisters-joined-at-skull-in-10-hour-news-hindi-5391202-PHO.html

Leave a Comment

Make sure you enter the () required information where indicated. HTML code is not allowed.

Related News

×
×
x